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Yamaha YZF-R3 and Yamaha MT-03 launched in India : यामाहा मोटर इंडिया ने भारतीय बाजार में ‘यामाहा MT-03’ और ‘यामाहा YZF-R3’ लॉन्च कर दी है। YZF-R3 की कीमत 4.64 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी गई है। वहीं, MT-03 की कीमत 4.59 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।
R3 का मुकाबला कावासाकी निंजा 300, KTM RC 390 और अप्रिलिया RS 457 से होगा, जबकि MT-03 बाइक KTM ड्यूक 390 और BMW G 310 R को टक्कर देगी।
मोटोजीपी रेसिंग इवेंट में शोकेज की गई थी बाइकें
कंपनी दोनों बाइक्स को कंप्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के जरिए बेचेगी। YZF-R3 पहले भारत में बेचा जाता था, लेकिन एमिशन नॉर्म्स में बदलाव होने के कारण इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था। वहीं, MT-03 को पहली बार भारतीय बाजार में उतारा गया है।
कंपनी ने सबसे पहले इन दोनों बाइकों को मद्रास इंटरनेशनल सर्किट में शोकेस किया था और इसके बाद हाल ही में दिल्ली ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (BRC) में हुए मोटोजीपी रेसिंग इवेंट में शोकेज किया था।
Yamaha YZF-R3 और MT-03 : डिजाइन और फ्रेम
कंपनी की ये दोनों बाइक एक ही प्लेटफॉर्म डायमंड टाइप ट्यूबलर फ्रेम पर डेवलप की गई हैं। हालांकि दोनों का बॉडी स्टाइल अलग-अलग है। Yamaha YZF-R3 एक फुल फेयर्ड रेसिंग बाइक है, जबकि Yamaha MT-03 एक नेकेड स्टाइल वाली स्ट्रीटफाइटर बाइक है।
MT-03 काफी हद तक MT-15 की तरह नजर आती है। इसमें मिनिमम बॉडीवर्क के साथ राइडर को एक अपराइट पॉजीशन मिलती है। इसके अलावा अग्रेसिव स्टाइल वाले फ्यूल टैंक, सिंगल प्रोजेक्टर हेडलैंप और 2 आइब्रो जैसी दिखने वाली DRL मिलती है।
डिजाइन के मामले में YZF-R3 काफी हद तक R15 जैसा दिखती है। इसमें लम्बी विंडस्क्रीन, LED हेडलाइट, फुल फेयरिंग और मस्कुलर फ्यूल टैंक दिया गया है। इसमें राइडर को डाउन राइडिंग पॉजिशन मिलती है, लेकिन एक प्रोपर स्पोर्टबाइक जितनी अग्रेसिव नहीं है।
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R3 और MT-03 के इंजन स्पेसिफिकेशन
Yamaha ने R3 और MT-03 में 321cc का पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है, जो 42 hp की पावर और 29.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है और इसमें स्लिपर क्लच का फीचर नहीं दिया गया है। दोनों मोटरसाइकिलों में 14-लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।
R3 और MT-03 के सस्पेंशन और ब्रेकिंग
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दोनों मॉडलों में ऑल-LED लाइटिंग, LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस किए गए हैं। मोटरसाइकिलों में कंफर्ट राइडिंग के लिए USD फ्रंट अपसाइड-डाउन फोर्क्स और रियर में एक मोनो-शॉक सस्पेंशन यूनिट दी गई है। ब्रेकिंग के लिए बाइकों में डुअल चैनल ABS के साथ दोनों व्हील पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं। R3 अपने नेकेड वर्जन MT-03 की तुलना में थोड़ा भारी है। इसका वजन 169 kg है।